Blog Kaise Banaye-2020: 10 Step Guide Hindi Me.

क्या आप भी 2020 में ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं?

अच्छा Decision है! आज के समय में इंटरनेट के जरिये आप पूरी दुनिया से connect हो सकते हैं। टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की मदद से आप जितना पैसा कमा सकते हैं उतना किसी भी अन्य तरीके से नहीं कमा सकते। काफी सारे Blogger आज महीने का लाखों रूपये सिर्फ Blogging से कमा रहे हैं।

आज के समय में blogging को Full-time career के रूप में चुना जा सकता है। काफी सारे blog हैं आज के समय में जो अच्छी कमाई कर रहे हैं। क्या यह बुरा है अगर आप ऑनलाइन एक बॉस कि तरह काम करके कमा रहे हैं?

ब्लॉग शुरू तो करें लेकिन सवाल आता है कि आखिर “blog kaise banaye?” पिछली पोस्ट: 10 Easy Ways To Earn Money Online In 2020 -Hindi में हमने बताया था कि Blog बनाकर भी आप Online Earning कर सकते हैं।आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कोई ब्लॉग कैसे बना सकते हैं। यह एक free blog भी हो सकता है जिसमे आपको किसी investment की जरुरत नहीं होगी। सबसे important, लोगों के दिमाग में अक्सर सवाल आता है कि “blog se paise kaise kamaye?”  मैं आपको यह भी बताऊंगा की आखिर blog से पैसे कैसे कमाते हैं?

आप केवल 20-30 मिनट में ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग शुरू करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको एक सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है।

blog kaise banaye complete guide in hindi

इसके अलावा भी Blog आप एक Blog के द्वारा काफी कुछ हासिल कर सकते हैं जैसे-

  • आप एक ब्लॉग के द्वारा लोगो को inspire करने के साथ साथ उनकी मदद कर सकते हैं.
  • Blogging करते हुए आपकी लेखन कला/शैली और Thinking  Power काफी हद तक Improve हो जाती है.
  • आप कमेंट या अन्य सोशल मीडिया के जरिये हज़ारों नए लोगों से मिलते हैं.
  • आप अपने किसी अन्य Business या Service को अपने Blog से Promote कर सकते हैं.
  • आप अपने Blog के  द्वारा अच्छी लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं.
  • इन सभी के साथ-साथ आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जैसा कि मैंने ऊपर लिखा है, इनमे से आप किसी bhi चीज या सभी को हासिल करने के लिए एक Blog को शुरू कर सकते हैं.

क्या सही है, Free Blogs या Self Hosted Paid Blogs?

Blog बनाने के 2 तरीके हैं- एक Free है और दूसरा Paid जिसमे आपको एक Top Level Domain और Hosting खरीदने कि आवश्यकता होगी. जिसमे आपको एक साल का सामान्यतः $ 50 (3500 रूपये) का भुगतान करना पड़ेगा (Hosting के अनुसार कम ज्यादा हो सकता है).

Top Level domain और hosting क्या है?

अगर आपको पहले से नहीं पता है तो मैं Clear करना चाहूंगा-

Domain Name – Domain Name एक तरीके से Website का वह Name है, जिसे हम लोग Browser में Type करते हैं जैसे यहाँ https://www.JobPrime.in एक domain है.

यहाँ मुख्यतः Domain में चार पार्ट होते हैं:

  1. HTTPS://(Hypertext Transfer Protocol)
  2. www (the subdomain)
  3. JobPrime (Domain name)
  4. .in (Top Level Domain जैसे .com .Org .Info .Net आदि जो Domain नाम के अंत में लगते हैं)

Web Hosting – Web Hosting एक जगह होती है जहाँ आपके blog की सभी फाइल ऑनलाइन Store रहती हैं. जब कोई आपके Blog को Access करता है तो वह User के फ़ोन/कंप्यूटर Device में ऑनलाइन Open हो जाती हैं.

Hosting को आप एक Computer की Hard Disk की तरह समझ सकते हैं, जो आपके Blog के Data (Images, Post, Page और अन्य Files) को सुरक्षित तरीके से Store करके रखता है. यह hosting कंपनियां अपने सर्वर में रखती हैं जो आपसे Hosting का Per Year या Per Month का Charge लेती हैं.

Free Blog Kaise Banaye (Blogger WordPress)?

Blogger.com, Wix.com, WordPress.com, इत्यादि काफी सारे प्लेटफार्म हैं आप जहाँ Free Blog बना सकते हैं लेकिन यहाँ कुछ Limitations होंगी.

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको Free Blog नहीं बनाना चाहिए अगर आप सही में Blogging में Career बनाना चाहते हैं:-

  • आपके blog का नाम कुछ इस तरीके से दिखेगा, YourBlogName.blogspot.com YourBlogName.wordpress.com या YourBlogName.wix.com, जोकि Paid Blog, YourBlogName.com की तुलना में याद करने में काफी लम्बा और मुश्किल है.
  • आपको Blog को डिज़ाइन करने के लिए सीमित विकल्प उपलब्ध होंगे जबकि Paid Blog में आप अपने अनुसार आपके Blog के हर Element को डिज़ाइन कर सकते हैं.
  • Monetization (अपने ब्लॉग पर Advertisement करना) में  आपको काफी परेशानियां हो सकती हैं.
  • क्योंकि आपको advertisers और Clients ज्यादा Seriously नहीं लेंगे और आपकी कमाई प्रभावित होगी.
  • अन्त में सबसे Important, आपका Blog content आपके control में नहीं होगा इस स्तिथि में अगर अपने कोई गलत कंटेंट पोस्ट किया या कुछ भी गलत होता है तो हो सकता है आपका Blog suspend या Delete भी कर दिया जाये, ऐसे में आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे.

उम्मीद करता हूँ कि ये कारण जानने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको Free Blog क्यों नहीं शुरू करना चाहिए. लेकिन अभी भी आप Free Blog शुरू करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं.

आज की इस पोस्ट में आपको मैं बताऊंगा कि आप केवल लगभग $50 में एक Self Hosted Blog शुरू कर सकते हैं.

WordPress Par Blog Kaise Banaye Step by Step

यहाँ मैं Profitable और Self Hosted Blog बनाने को आसानी से समझने के लिए इसे 10 Steps में समझा समझा रहा हूँ, एक-एक करके सभी के बारे में जानना शुरू करते हैं.

  • Step 1: Right CMS चुनना
  • Step 2: Blog के लिए सही Niche चुनना
  • Step 3: आपके Blog के लिए एक Good Domain खरीदना
  • Step 4: एक Good Web Hosting Provider चुनना
  • Step 5: WordPress Blog Set-Up करना
  • Step 6: एक Responsive और Attractive Theme का प्रयोग करके ब्लॉग की Designing
  • Step 7: Blog को मैनेज करने के लिए कुछ आवश्यक Plugin Install करके Activation करना
  • Step 8: First Blog Post लिखने के बाद Publish करना
  • Step 9: अपने Blog की सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करना
  • Step 10: Blog से Earning Start करने के तरीके

Step 1: Right CMS चुनना

CMS या कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम मुख्य रूप से Blogging प्लेटफ़ॉर्म है जैसे Blogspot, WordPress, Joomla, Drupal, Wix. यहाँ से आप अपने Blog के लिए Post लिखते हैं और अपने ब्लॉग की सभी फाइलें मैनेज करते हैं।

हमारे पास इतने सारे Blogging Platform उपलब्ध हैं लेकिन इनमें से सबसे बेहतरीन है, WordPress कुछ लोग Blogspot से भी काफी अच्छा ब्लॉग चला रहे हैं लेकिन मैं आपको WordPress की सलाह दूँगा।

WordPress को चुनने के कुछ मुख्य: कारण हैं-

  • WordPress Free Blogging platform है।
  • यहाँ WordPress पर Blog को डिज़ाइन करना और उसके डैशबोर्ड को समझना बहुत आसान है।
  • WordPress पर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए 5000 से ज्यादा Free और Paid Theme मिल जाती हैं।
  • आपको Blog को manage करने और ज्यादा professional बनाने के लिए 55000 से अधिक Plugin उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप बिना Programming/Coding की जानकारी के भी आसानी से अपना Blog चला सकते हैं।
  • इसके अलावा भी अगर आपको Blog set-up करने से संबंधित कोई सहायता चाहिए तो आप WordPress Forum से जुड़ सकते हैं। उनकी टीम या community का सहयोग बेहतरीन है।

इसके अलावा एक और चीज आपको बताना चाहूँगा, दुनिया के लगभग 98% Blog वर्तमान में WordPress का उपयोग कर रहे हैं। मेरा यह ब्लॉग JobPrime भी WordPress पर ही बना हुआ है।

इसलिए आपको Blogging के लिए मैं WordPress CMS का उपयोग करने का सुझाव दूंगा।

Step 2: Blog के लिए सही Niche चुनना

यहाँ आपको ध्यान देना है की यह आपका Blogging में सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

यह Blogging में कदम रखने वाले नए लोगों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी Step है। एक सही Niche चुनना तय करता है कि आप Blogging में सफल होंगे या नहीं! जी हाँ अपने सही पढ़ा है…

क्या आप जानते हैं कि 90% Bloggers Blogging शुरू करने के चार-छह: महीने के भीतर ही Blogging में हार मन लेते हैं और Blogging छोड़ देते हैं।इसका कारण सिर्फ यह है कि वो उस Niche पर Blogging शुरू करते हैं। जिसके उनका Interest नहीं होता है या वो उसके लिए Passionate नहीं होते हैं।

Niche एक तरीके से Topic होता है जिसके बारे में आप अपने Blog पर लिखना चाहते हैं। इस एक Topic के भीतर भी अन्य Topic होते हैं।

क्या आप अभी भी कन्फ़्यूज़ हैं?

Niche को एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं-

MoneyConnexion: यह “प्रीतम नगराले” जी का Blog है इसपर पैसा कमाने के तरीके, Investment इत्यादि के बारे में जानकारी मिलती है। वो खुद अपने वीडियो में भी बता चुके हैं कि वो 2012 से Blogging शुरू करके वो Blogging से दस करोड़ रूपये से ज्यादा कमा चुके हैं। लेकिन रुको, इससे पहले उन्होंने टेक्नोलॉजी से संबंधित Blog भी चलाया था लेकिन उनका favourite टॉपिक न होने की वजह से वह ब्लॉग नहीं चल पाया और एक साल की मेहनत के वाबजूद उन्हें ज्यादा कुछ हासिल नहीं हुआ।

इसलिए अन्य कार्य में सफलता पाने की तरह Blogging में भी आपको अपने Passion के अनुसार Niche (Topic) चुनना होगा, जिस पर आप काम करना चाहते हैं। जिस Topic पर आप लम्बे समय तक लिख सकते हैं, ऐसा न हो कि Blog शुरू करने के कुछ दिन बाद ही आपको सोचना पड़े की सब कुछ लिख दिया अब क्या लिखूं?

Blogging को और ज्यादा profitable बनाने के लिए आपको अपने Interest के साथ ऐसे Topic को चुनना चाहिए जिसके द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा Affiliate Marketing भी कर सकते हैं।

Step 3: Blog के लिए एक Good Domain खरीदना

Blog शुरू करने के लिए Domain चुनना इतना भी मुश्किल नहीं है। आसानी से आप एक Perfect Domain चुन सकते हैं। दूसरा तरीका यह भी है कि आप किसी भी Word को चुनकर उसी को एक Brand बना सकते हैं। अगर अपने पहले से Domain लिया हुआ है तो आप यह Step छोड़ सकते हैं।

अगर आपने पहले से Domain नहीं लिया हुआ है तो आपको अपने Blog या Website के लिए Branded Domain चुनने के लिए कुछ चीजें ध्यान रखनी चाहिए।

  • Short & Simple: Domain Short या छोटा होना चाहिए और Simple ताकि Pronounce करने में आसानी हो और यह याद आसानी हो, इससे माउथ-मार्केटिंग आसानी से होती है।
  • Use Keyword: कोशिश करो की आपका Keyword Domain में Present रहे इससे SEO (Search Engine Optimization) में आसानी रहती है।
  • Don’t Use Numbers and Hyphen: आपको Domain में Numbers और Hyphen नहीं रखना चाहिए इससे याद करने में मुश्किल होगी।
  • Use TLD (Top Level Domain): आपको TLD लेना चाहिए, जैसे अगर केवल इंडिया में अपना Blog चलना चाहते हैं तो .in ठीक है। लेकिन अगर आपका Content Language ऐसी है की आपका Blog Globally देखा जायेगा तो आपको .com लेना चाहिए।

Step 4: एक Good Web Hosting Provider चुनना

आपको अपने Domain का उपयोग करने और अपने Blog को Worldwide Accessible बनाने के लिए एक बेहतर Hosting Provider की आवश्यकता है। लेकिन आपको कौन सा Hosting Provider चुनना चाहिए?

मैं इस Blog में NameCheap Hosting इस्तेमाल कर रहा हूँ। WordPress.org और कुछ Pro Bloggers के अनुसार Bluehost बेहतर Hosting Provider है।

Market में काफी सारे Hosting Provider उपलब्ध हैं, Beginners के लिए Siteground no.1 Hosting Provider है। Siteground का up-time या कहलो साइट की स्पीड बहुत अच्छी रहती है।

अपने Blog के लिए Hosting खरीदने के लिए आप नीचे दिए गए Step Follow कीजिये:

1. SiteGround पर Special Discount पाने के लिए यहाँ Click करें

hosting Purchase from siteground

यहाँ मैं आपको Blogging की शुरुआत में StartUp प्लान लेने का सुझाव दूंगा।

2. अपना Blog Domain चुने

Choose your domain for hosting

अगर अपने पहले से Domain लिया हुआ है तो “I Already Have a Domain” पर क्लिक करें। अगर नहीं लिया है तो New Domain Register कर सकते हैं। अगर पहले से Domain नहीं चुना है तो इसी पोस्ट में चुनने के लिए, यह पढ़ें।

3. Account Information Fill करें

Fill the information -siteground hosting

यह पर मांगी गयी जरूरी जानकारी Fill कीजिये।

4. Credit/Debit Card की Information Fill कीजिये

Payment करने के लिए अपने Credit/Debit Card की Information Fill कीजिये.

5. Terms and Conditions पर Confirm कीजिये

term and conditions for purchase hosting

Terms and Conditions पर Confirm कीजिये Pay Now पर क्लिक करके Payment कीजिये।

कुछ ही देर में आपको Hosting Account से जुडी जरूरी जानकारी E-mail पर प्राप्त हो जाएगी।

बधाई हो! अब आपने “WordPress Par Blog Kaise Banaye?” इस सवाल का सबसे जरूरी पड़ाव पूरा कर लिया है। अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि “Blog Ko Design & Setup Kaise Kare?”

Step 5: WordPress Blog Set-Up करना

देखिये WordPress Install करना कोई मील का पत्थर नहीं है जिसे हिलाना भी मुश्किल है, जैसा नए लोग सोचते हैं। आसान है…

बस हमें उसके बारे में जानकारी और Proper Guideline की जरुरत होती है। यहाँ मैं आपको Step by Step समझाता हूँ कि कैसे आप आपने Blog को WordPress पर setup करके Internet पर Live कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको Hosting खरीदने के बाद आपने SiteGround Account में login करना है जहाँ आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा:

wordpress blog setup karna

आपके पहले Option “Start a New Website” को चुनना होगा इसके बाद नीचे जो भी सॉफ्टवेयर आप Install करना चाहते हैं उसे क्लिक कीजिये।

WordPress Install करने के लिए WordPress पर क्लिक कीजिये। इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट/ब्लॉग के बारे में Login Detail Fill करनी होंगी।

login details setup in wordpress

यह जानकारी वास्तव में आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इसलिए मैं आपको देता हूं कि आप मज़बूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें और उसे कहीं लिख कर भी रख लें ताकि यदि आप भूल जाते हैं तो आप उसे प्राप्त कर सकें।

सारी जानकारी भरने के बाद Confirm करने के बाद आपको इस तरह का विकल्प आएगा, इसमें आपको Complete Setup पर क्लिक करना है।

आपके WordPress Blog या Website को Setup होने में कुछ मिनट का समय लग सकता है।

अब, “Proceed to Customer Area” पर क्लिक करना है:

proceed to customer area in wordpress setup

इसके बाद आपको “my account” बटन पर क्लिक करने के बाद Installation टैब पर क्लिक करने के बाद “Go to admin panel” पर क्लिक करना होगा।

अब, इसके बाद आप WordPress डैशबोर्ड पर redirect हो जायेंगे जहाँ आपको अपनी login details (जो installation के दौरान आपने Fill की थी) से login करना होगा:

wordpress login

बस आपके Blog का अब WordPress पर setup पूरा हो गया है।

अब WordPress Admin Panel में Login करने के लिए अब सिर्फ आपको ब्राउज़र में यह url Type करना होगा: https://BlogDomain.com/wp-admin, इसलिए इसे याद भी कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर में Bookmark कर लीजिये। (यहाँ https://BlogDomain.com आपके ब्लॉग का Domain है)

Step 6: Responsive और Attractive Theme का प्रयोग करके ब्लॉग की Designing

अपने Blog शुरू कर रहे हैं, तो WordPress Install करने के बाद, Theme और Blog Look Important है।

Blogging में, Blog को Desing करना बहुत मायने रखता है क्योंकि यदि आपके पास एक Attractive Design नहीं है तो आप बहुत सारा Traffic और Audience खो देंगे। एक अच्छा Desing Audience का आप पर विश्वास बनाने में मदद करता है।

WordPress में, बहुत सारे Theme आपको Free में मिल जायेंगे, लेकिन Free Theme में सीमित विकल्प होते हैं। आप चाहे तो कुछ Invest करके एक Premium Theme खरीद सकते हैं।

अगर आपको Blogging as a Business करना है तो आपको Investment की Power को समझना होगा।

तो चलिए जानते हैं कि, आपके लिए कौन सी Theme Best है? Lightweight blog kaise banaye?

मैं GeneratePress का उपयोग करता हूं जो Size में केवल 50KB की सबसे Lightest Theme है, आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की Loading Speed को काफी अच्छा बनती है।

spped of my site, in generatepress

मुझे इस Theme का डिज़ाइन भी पसंद आया और काफी सारे प्रसिद्ध ब्लॉगर इसका उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि यह Design करने में भी आसान है।

इसकी एक और अच्छी चीज है कि अगर आप संतुष्ट नहीं होते हैं तो ये 30 Day Money Back Guarantee भी आपको देते हैं।

Market में कुछ और भी काफी Theme हैं जो अच्छी हैं लेकिन इससे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की आपको कोई भी Theme खरीदने से पहले कौन सी बातों पर ध्यान देना चाहिए –

  • सुनिश्चित करें कि जो Premium Theme आप ख़रीद रहे हैं, वह Lightweight के साथ साथ उपयोग में आसान होना चाहिए।
  • यह आपको Check करना चाहिए की यह WordPress के उस Version के साथ compatible है जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • और सबसे Important यह responsive होनी चाहिए।

GeneratePress के अलावा और भी काफी अच्छी Theme उपलब्ध हैं जैसे: Astra Pro, Focus Theme By Thrive Themes, OceanWP, Schema theme इत्यादि। लेकिन मुझे सभी अच्छा Response लगा वह Theme है GeneratePress.

Theme चुनने के बाद अब इसे अपने WordPress Blog में Install करना है। अपने Blog पर किसी भी WordPress Theme को Install करने के लिए आपको नीचे दिखाए अनुसार Step Follow करना है:

सबसे पहले आपको अपने WordPress dashboard में login करना है ➡ फिर appearance ➡ फिर themes चुनना है।

Themes section में आपको काफी सारी free themes मिल जाएँगी लेकिन अगर अपने पहले से Purchase की हुई है या आपके पास Theme Zip File है तब आपको “add new” बटन पर click करना है।

theme adding in wordpress

इसके बाद आपको upload theme पर click करके Theme zip को Upload करने के बाद Theme को activate करना है।

theme uploading in wordpress

अब आप Theme को Customize करने के लिए खुद से कुछ Experiment करके एक अच्छा और Responsive Design दे सकते हैं। इसके बाद बात करते हैं कुछ जरूरी Plugin के बारे में, जिनकी सहायता से आप अपने Blog को Optimize कर सकते हैं। इसके साथ-साथ Blog की Security के लिए भी कुछ Plugin Install करके Activate करना बहुत जरूरी है।

Step 7: Blog मैनेज करने के लिए आवश्यक Plugin Installation 

बिना Plugins के WordPress Blog चलाना काफी मुश्किल है। Plugins आपके Content को Optimize करने SEO और Blog की Speed को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

यहाँ आपको मैं कुछ Plugins की लिस्ट दे रहा हूँ जो आपके लिए काफी helpful होंगे:

TablePress: आप बिना किसी coding या प्रोगरामिंग के अपने पोस्ट या पेज में खूबसूरत Table लगा सकते हैं।

Subscribe to Comments Reloaded: इसकी मदद से कोई भी user जब आपको वेबसाइट पर comment करता है तो वह comment के reply मिलने के लिए विकल्प चुन सकता है , जब भी उसके comment को reply मिलेगा उसे एक notification मिल जायेगा जिससे वह reply देख पाए।

Elementor: यह पेज बिल्डर है जिसमे पहले से बने हुए खूबसूरत टेम्पलेट आपको मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने अनुसार अपने पोस्ट या पेज को खूबसूरत बना सकते हैं।

Rank Math SEO: अपने ब्लॉग के लिए SEO काफी महत्वपूर्ण है और Rank math एक बेहतरीन SEO प्लगइन है। कुछ लोग आपको YOAST के लिए सुझाव देंगे वह भी ठीक है लेकिन उसमे रैंक मैथ के जैसे फीचर आपको नहीं मिलेंगे या फिर आपको उसमे उनके लिए भुगतान करना होगा जबकि रैंक मैथ  में वही आपको Free में मिलेंगे।

WP Rocket – आपको पहले से भी पता है की गूगल में अच्छी रैंकिंग के लिए वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड काफी मायने रखती है। और यह plugin आपको आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी रखने में काफी मदद करता है।

Thrive Leads: अगर आप आने विज़िटर्स या रीडर्स की ईमेल इकठ्ठा करना करना चाहते हैं तो आप thrive leads इस्तेमाल कर सकते हैं।

iThemes Security: कई बार कोई आपके Blog को Hack करने की कोशिश करता है तो यह Plugin आपकी पूरी वेबसाइट को सुरक्षित करने में आपकी मदद करता है।

अब जानते हैं कि इन्हे Blog में Install कैसे करना है, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए simple step follow करने हैं:

  • आपको अपने WordPress dashboard में login करना है
  • इसके बाद Plugins में जाना है फिर Add New पर क्लिक करना है
  • यहाँ पर आप plugin सर्च कर सकते हैं और अगर अपने Zip फाइल डाउनलोड की हुई है तो अपलोड करके “install now” button पर क्लिक करना है।
  • Install करने के बाद आपको “activate button” पर क्लिक करना होगा और यह plugin अब आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 8: First Blog Post लिखने के बाद Publish करना

अब आपका Blog setup हो चुका है और आपको अब अपने Readers के लिए पोस्ट लिखनी हैं।

Blog Post लिखने के लिए आपको Dashboard में दिए गए विकल्प “Post” में जाकर “Add New” पर क्लिक करना होगा और आपके सामने लिखने के लिए Word-pad की तरह interface खुल जायेगा।

अब यहाँ आप अपने Topic से संबंधित अच्छा पोस्ट लिख़कर Publish करनी है। लेकिन इससे पहले आपको कुछ जरूरी चीज बताना चाहूँगा,

  • अगर आपको यहाँ समझने में मुश्किल है की किस Topic पर पोस्ट लिखनी चाहिए तो आप अपने Niche से संबंधित कुछ Keyword Research कर सकते हैं। जिससे आपको एक Idea मिल जायेगा कि किस Topic पर पोस्ट लिखने पर गूगल में rank करवाने में आसानी होगी और आपको अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है।
  • हमेशा अपने पोस्ट के title को numbers और power words के द्वारा अच्छा बनाने की कोशिश करें।
  • अपने पोस्ट में हमेशा अच्छे से समझने के लिए कुछ Images का इस्तेमाल जरूर करें और कोशिश करें की आप जिस Topic में लिख रहे हैं वह काफी detail में होना चाहिए जिससे आपके रीडर एक तरीके से आपके fan बन जाते हैं और आपका आप पर भरोसा बन जाता है की आपको इस Topic में अच्छा ज्ञान है।
  • पोस्ट लिखने में कभी भी copyright images का इस्तेमाल न करें हमेशा Copyright Free Images का इस्तेमाल करें।

इन तरीकों से आप अपने Blog के लिए अच्छी पोस्ट लिख सकते हैं।

Step 9: अपने Blog की सोशल मीडिया या अन्य Platform पर Marketing करना

अपना Blog post लिखने के बाद आपके Blog पर Traffic आना जरूरी है, अगर अपने अच्छे Keyword इस्तेमाल किये हैं तो आपके ब्लॉग पर organic Traffic भी अच्छा आ सकता है लेकिन आपको सोशल मीडिया से भी काफी अच्छा Traffic मिलता है।

इसके लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Facebook, Whats-app, Twitter या अन्य Social media sites पर अपने followers या दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

एक और जरूरी चीज, अपने ब्लॉग के लिए सोशल मीडिया पर पेज भी बना सकते हैं। यह आपको आने वाले समय में काफी अच्छा ट्रैफिक देते हैं।

Step 10: Blog से Earning Start करने के तरीके

अब बात करते हैं सभी के सबसे Interesting Topic की, “Blog se Paise Kaise Kamaye” तो अब सीखते हैं की Blog से पैसे कैसे कमाते हैं? Profitable Blog Kaise Banaye?

Blog से पैसे कमाने के वैसे तो काफी तरीके हैं लेकिन मैं यहाँ आपको मुख्य तरीके बता रहा हूँ। जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग के काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Advertising on your blog: यह सबसे प्रचलित और आसान तरीका है, इसमें आप अपने Traffic को पैसे में बदल सकते हैं और अपने Blog पर Advertisement दिखाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अब आपके दिमाग में सवाल होगा की आपको Advertisement दिखने के लिए Advertisement कैसे मिलेंगे?

इसके लिए कई सारी वेबसाइट हैं जिनके द्वारा आप अपने Blog को monetize कर सकते हैं। 

मुख्य वेबसाइट हैं: Adsense और Media.net जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को monetize करके अपने ब्लॉग पर Advertisement दिखाकर कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपका कंटेंट उनकी पॉलिसी के अनुसार होना चाहिए तो आपको आसानी से Approval मिल जायेगा। मेरे इस ब्लॉग पर मैंने केवल 2 पोस्ट पर Adsense Approval लिया था।

Affiliate Marketing: यह Blog से काफी अच्छी कमाई करने का सबसे बढ़िया तरीका है। इसके आप अपने Blog पर Product सेल करने के लिए Affiliate लिंक लगा सकते हैं और अपने user या visitors को उस Product को खरीदने की सलाह देते हैं तो आपको एक अच्छा commission मिलता है।

इसके लिए जरूरी है कि आपको Product अपने Blog पोस्ट के Topic से संबंधित होना चाहिए, इससे आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

जैसे अगर मैं health के Topic पर लिखता हूँ तो मुझे उससे संबंधित Product का ही लिंक देना चाहिए तब chances ज्यादा हैं की आपका Product sale हो।

आप कोई Service Offer कर सकते हैं: अगर आप किसी skill में expert हैं तो आप अपने रीडर्स को वह सर्विस दे सकते हैं जहाँ से वह आपको सीधा Payment कर सकते हैं।

जैसे आप वेबसाइट developer हैं, आप SEO Expert हैं, या और भी कोई … तो आप अपने readers को वह service दे सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके बाद आता है, आप खुद का Product Sale कर सकते हैं: अगर आपके Blog पर अच्छा Traffic आता है तो आप अपने किसी भी Product को आसानी से Sale कर सकते हैं।

जैसे अपने अपनी कोई Book Publish की है तो आप अपने Blog के ज़रिये उसकी marketing कर सकते हैं और उसे सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Congratulation! आप 2020 में अपना Blog बना चुके हैं, लेकिन इसके बाद आपको कुछ मेहनत और करनी होगी यह आपकी Blogging में शुरुआत हो चुकी है।

इसके बाद अपने Blog को Google में Rank करवाने और अच्छा Traffic पाने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में बारे सीखना होगा जैसे: SEO, Keyword Research मुश्किल नहीं है।

आप Quora पार्टनर प्रोग्राम में Question पूछकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए यह पोस्ट पढ़े: Make Money With Quora Partner Program

आपने जैसे Blogging शुरू करने के बारे में Decision बनाया है ऐसे ही आपको बस सीखने का मन बनाने की जरुरत है।

 उम्मीद करता हूँ आपके लिए यह पोस्ट useful है और आपको पसंद आया होगा।

 अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें! अपना समय देने के लिए शुक्रिया ….!

blog kaise banaye complete guide in hindi PDF Download

इस पोस्ट को बाद में पढ़ने के लिए “Bookmark” करें!

Author Profile

Munendra Singh
I have done graduation [B.Sc. (H) - Physics] from Delhi University. My interest has been mainly in technology and physics. JobPrime.in is the best place for trusted career education.

8 thoughts on “Blog Kaise Banaye-2020: 10 Step Guide Hindi Me.”

Leave a Comment